9 माह बाद भारत और नेपाल के बीच आज होगी हाई लेवल मीटिंग

न्यूज ब्यूरो : कई महीनों से बंद बातचीत और सीमा विवाद के तनाव के बीच आज नेपाल और भारत के बीच दोनों देशों के उच्च अधिकारी समीक्षा बैठक करेंगे। इस बैठक को इस लिए भी अहम बताया जा रहा है क्यों कि बैठक के कुछ समय पहले ही नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने भारत के प्रधानमंत्री मोदी जी से बात की । पीएम ओली ने प्रधानमंत्री मोदी जी को 74वें स्वतंत्रता दिवस की और हाल में ही भारत के सयुंक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् के अस्थायी सदस्य चुने जाने पर बधाई दी। विवाद के बाद पहली बार दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने बात की।

आज की होने वाली बैठक की सूचना नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली ने दी। उन्होंने कहा कि हमारे पास बातचीत के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं है। हम भारत से अपने संबंधों को तनाव पूर्ण नहीं रख सकते। उन्होंने कहा कि नेपाल में भारत के द्वारा चलाई गई परियोजनाओं को क्रियान्वयन और उन्हें तय समय में पूरा करने के लिए यह समीक्षा बैठक आवश्यक है।

ये बैठक भारत द्वारा चलाई जा रही परियोजनाओं की समीक्षा के लिए है लेकिन अधिकारियों का कहना है कि इससे दोनों देशों के बीच संवाद फिर से शुरू हो सकता है। विदेश मंत्री ने ये भी कहा कि हम रचनात्मक संबंधों में विश्वास करते है।हम चाहते हैं कि सीमा मतभेद की छाया इन परियोजनाओं पर न पड़े।विदेश मंत्री ने कहा कि हम भारत के साथ अपनी दोस्ती के रिश्ते को सही दिशा में आगे बढ़ाना चाहते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *