मोदी सरकार ने विभिन्न सरकारी पदों की भर्ती के लिए एक ही सामान्य योग्यता परीक्षा को दी मंजूरी

न्यूज ब्यूरो; केंद्र सरकार ने विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरी पाने वाले युवाओं को एक खुशखबरी दी है। मोदी ग्रुप बी और ग्रुप सी के गैर तकनीकी पदों के लिए एक ही Common eligibility test (CET) को मंजूरी दी है।और राष्ट्र भर्ती एजेंसी का गठन करने का निर्णय लिया है। जो विभिन्न पदों के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा आयोजित करायेगी। राष्ट्र भर्ती एजेंसी में रेल मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, कर्मचारी चयन आयोग, आरआरबी और आईबीपीएस के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

इस सामान्य योग्यता परीक्षा से आवेदन करने वाले लोगों के खर्च और समय दोनों की बचत होगी। उम्मीदवार को अलग अलग विभागों द्वारा संचालित की जाने वाली भर्ती परीक्षाओं में सम्मिलित नहीं होना पड़ेगा। इससे आवेदकों को भर्ती परीक्षा के लिए अलग अलग देने वाली फीस से भी राहत मिलेगी। CET में उत्तीर्ण होने अभ्यर्थी तीन वर्षों तक विभिन्न विभागों की भर्तियों मे आवेदन कर सकते हैं।

राष्ट्र भर्ती एजेंसी एक साल में दो बार ऑनलाइन के माध्यम से सामान्य योग्यता परीक्षा का आयोजन करेगी। ये परीक्षा अनेक भाषाओं में उपलब्ध होगी और इसमें उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को सामान्य अवसरों की उपलब्धि सरल हो जायेगी। ये परीक्षा मल्टी चॉइस प्रश्नों पर आधारित होगी। और इसका स्कोर कार्ड तीन साल तक मान्य होगा। इस परीक्षा से आवेदन करने वाले लोगों का वित्त बोझ कम हो जायेगा। इससे महिला अभ्यर्थियों को भी काफी राहत मिलेगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *