भारत के सबसे स्वच्छ शहर की रेस में इंदौर ने फिर बाजी मारी

न्यूज ब्यूरो: स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 मेंं सूरत और नवी मुम्बई को क्रमशः 2 और 3 का स्थान प्राप्त हुआ है। तो देश में स्वच्छता का ताज मध्यप्रदेश के इंदौर शहर ने पहना है। मध्यप्रदेश का इंदौर शहर लगातार चौथी बार देश का सबसे स्वच्छ और साफ नगर बन गया है। गुजरात के सूरत को दूसरा और महाराष्ट्र के नवी मुंबई को तीसरे स्वच्छ शहर का तमगा मिला है।

नदी के तट पर बसे शहरों में वाराणसी जो गंगा नदी पर बसा है। तटीय शहरों की लिस्ट में सबसे स्वच्छ और साफ है। इंदौर के लगातार नम्बर 1 स्वच्छ शहर बनने पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ये हमारी नहीं ये उस टीम की जीत है। जिसने इस शहर को साफ और स्वच्छ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

उल्लेखनीय है कि सन् 2017 से इन्दौर को स्वच्छता सर्वेक्षण में पहला स्थान प्राप्त हो रहा है IMC के सलाहकार वारसी ने कहा है कि इन्दौर आईएमसी ने सूखे और गीले कचरे के प्रसंस्करण से करीब छः करोड़ रुपए कमाये हैं। वारसी ने कहा है कि हमें उम्मीद है कि अगले वित्तीय वर्ष में आईएमसी की यह कमाई लगभग दस करोड़ के आसपास पहुंच जायेगी। आईएमसी के अधिकारियों ने बताया कि करीब पैंतीस लाख आबादी वाले इस शहर में हर रोज तकरीबन 1200 टन कचरा की अलग अलग तरीके से सुरक्षित निपटारन क्षमता विकसित की गई है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *