नीलकंठ भानु प्रकाश ने मेंटल केल्कुलेशन वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत को दिया सोना

न्यूज ब्यूरो : मात्र बीस साल की उम्र में हैदराबाद के नीलकंठ भानु प्रकाश दुनिया के सबसे तेज हुय्मन केल्कुलेटर बन गए है। उन्होंने M.C.W.C. में भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलवाया है। गणित में नीलकंठ का दिमाग रनिंग मे तेंदुए की रफ्तार जीतना ही है। नीलकंठ के अनुसार, मैथ दिमाग का बहुत बड़ा खेल है और वो इस खेल के डर को दूर करना चाहते है।

नीलकंठ ने कहा है कि हमारे शरीर में कुछ अकल्पनीय करने की शक्ति होती है। जिसे हमें सामने लाना पड़ता है। गणित के मामले में भी यही होता है। वे कहते है कि मैंने अपने आप को एक तेज गणितज्ञ के तौर पर ही नहीं बल्कि खुद को तेज सोचने वाले व्यक्ति के तौर पर भी खुद को तैयार किया है। मैं हमेशा ही केल्कुलेशन करता रहता हूँ। मैं अगर किसी से बात कर रहा हूँ तो भी केल्कुलेशन मेरे दिमाग में लगातार चलती रहती हैं।

वो कहते है गणितज्ञों को किताबी कीड़ा समझा जाता है लेकिन मेरे साथ ऐसा नहीं मैं तेज संगीत बजाकर प्रैक्टिस करता हूँ, लोगों से बात करता हूँ, मिलता हूँ क्रिकेट खेलता हूँ क्योंकि इस समय भी अपने दिमाग में कई चीजों को जोड़ने की प्रैक्टिस करता रहता हूँ। नीलकंठ ने अब तक चार विश्व रिकॉर्ड और कई सारी उपलब्धियां अपने नाम की है।

उनके परिवार को उन पर गर्व है। वे अपने सफलता का श्रेय अपने परिवार द्वारा दिए गए प्रोत्साहन को देते है। नीलकंठ कहते है कि मैंने कभी ये नहीं सोचा था कि मैं एक दिन सुपर फास्ट ह्मन केल्कुलेटर बन जाऊंगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *