RBI देगी स्टार्ट-अप और किसानों को करोड़ों का लोन

न्यूज ब्यूरो : भारतीय रिजर्व बैंक ने स्टार्ट-अप को भी बैंक लोन की प्रायोरिटी कैटेगरी में शामिल कर लिया है। RBI ने इस कैटेगरी में लोन का दायरा बढाने की बात की है। रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को PSL गाइडलाइंस की समीक्षा करने के बाद इसे संशोधित किया है। इसके तहत स्टार्ट-अप को 50 करोड़ तक का कर्ज उपलब्ध कराया जाएगा और किसानों को सोलर प्लांट और कंप्रेस्ड बायोगैस प्लांट के लिए भी लोन दिया जाएगा।

रिजर्व बैंक के द्वारा जारी की गई PSL गाइडलाइंस से छोटे और सीमांत किसानों को तथा समाज के पिछड़े वर्ग को आसानी से कर्ज उपलब्ध कराया जा सकेगा और इनके साथ ही स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए भी लोन में बढ़ोत्तरी की जाएगी।

PSL के द्वारा स्टार्ट-अप को और किसानों के सोलर विद्युत प्लांट और बायोगैस प्लांट को लोन देने में शामिल कर के RBI ने इन वर्गों के आयवृद्धि और आत्मनिर्भरता बढ़ाने में महत्वपूर्ण सहयोग दिया है। स्वास्थ्य क्षेत्र में आयुष्न योजना के तहत मिलने वाले लोन को दुगना कर दिया है।

RBI ने इस गाइडलाइंस के अंतर्गत कहा है कि लोन के प्रवाह क्षेत्र में वंचित क्षेत्रों को मुख्य धारा से जोड़ने और क्षेत्रीय असमानता को दूर करने का ये छोटा सा प्रयास किया गया है। इस के अंतर्गत किसानों और कमजोर वर्गों के लिए तय किए गए लक्ष्य को क्रमबद्ध तरीक़े से बढ़ाया जाएगा और किसान प्रोडक्ट कम्पनियों के लिए लोन की अधिक सीमा तय की जाएगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *