आगरा: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने बदला निर्माणाधीन म्यूजियम का नाम

न्यूज ब्यूरो; उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने अभी शासन काल में कई स्थानों के नाम बदल दिये हैं। उन्होंने आगरा में निर्माणाधीन मुगल म्यूजियम का नाम भी बदलकर मराठा सरताज छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर रखने की घोषणा की है। उन्होंने ट्वीट कर के कहा है कि उत्तर प्रदेश में “गुलामी की मानसिकता” के प्रतीकों के लिए कोई जगह नहीं है।

यह म्यूजियम अखिलेश सरकार की मंजूरी से बन रहा था।इसे मुगल संस्कृति, चित्रों, वेशभूषा, मुगल हथियार और उनकी प्रदर्शन कला का केन्द्र बनाया जा रहा था। मुख्यमंत्री मंत्री जी ने शहर के विकास कार्यों की समीक्षा करने के लिए बुलाई बैठक में कहा कि मुगल हमारे नायक नहींं हो सकते हैं। सरकार द्वारा जारी बयान मेंं मुख्यमंत्री ने कहा है कि ऐसा कुछ भी जिससे दासता की मानसिकता की बू आती हो उसे हमारी सरकार द्वारा दूर किया जायेगा।

मुगल म्यूजियम का नाम बदल कर छत्रपति शिवाजी महाराज संग्रहालय रखने पर बॉलीबुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने भी ट्वीट द्वारा कहा है कि हमारे पूर्वजों का संबंध राजस्थान के उदयपुर शहर से है। हमारी कुल देवी अंबिका माँ हैं। उन्होंने लिखा है कि कई थ्योरीज में महान मराठा छत्रपति शिवाजी महाराज का संबंध भी जयपुर के राजघराने से बताया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *