दिल्ली में अब रात 8 बजे तक बनवा सकते है ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राइविंग ट्रैक तैयार

Featured image

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अक्सर लोग अपने दफ्तरों से छुट्टी लेते है जिसका मुख्य कारण होता है कि ड्राइविंग टेस्ट पहले दिन तक ही हुआ करते थे जिसकी वजह से Appointment भी उसी वक़्त के बीच में बुक होते थे। लेकिन अब दिल्ली सरकार द्वारा यह समस्या को भी सुलझा दिया गया है। अब आप ड्रिकिंग लाइसेंस का टेस्ट रात 8 बजे तक भी दे सकते है।

बता दें कि दिल्ली सरकार ने ड्राइविंग टेस्ट के लिए तीन ऑटोमैटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक तैयार कर लिया है। करीब 24 दिन के ट्रायल के बाद परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बुधवार को शकूरबस्ती, मयूर विहार और विश्वास नगर में इनकी औपचारिक तौर पर शुरुआत की और बताया है कि इसका फायदा उन लोगों को मिलेगा जो लोग अपने काम से छुट्टी नहीं ले पाते थे लेकिन अब वह शाम 5-7 बजे के बीच अपॉइंटमेंट बुक करवाकर टोकन लिया जा सकता है और आठ बजे तक टेस्ट की सुविधा उनको मिल जाएगी।

कैलाश गेहलोत ने बताया कि हर ट्रैक पर रोजाना 45 बुकिंग होगी। साथ ही अभी आठ और अतिरिक्त टेस्ट ट्रैक शुरू होने हैं जिसके बाद हर रोज की क्षमता तीन हजार हो जाएगी। ड्राइविंग टेस्ट को ट्रांसपेरेंट और प्रभावी बनाने के लिए हर ट्रैक पर 10 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

हालाँकि, सरकार द्वारा ट्रायल के तौर पर एक मई से नाइट शिफ्ट (शाम/रात की पाली) में पहले ही डीएल के लिए करीब 2500 टेस्ट हो चुके है और इसकी निगरानी पूरी तरह कि जा रही है जिससे साफ़ है की रात के टेस्ट की सुविधा दिन के समय जितनी ही अच्छी है।

12 ट्रैक और बनेंगे

रिपोर्ट्स के मुताबिक 12 और ड्राइविंग ट्रैक बनाए जायेंगे जिसकी ज़िम्मेदारी मारुति सुजुकी फाउंडेशन को दी गयी है जिसमे से 3 शुरू हो गए है और बाकि जल्द ही शुरू कर दिए जायेंगे। साथ ही ड्राइविंग टेस्ट को अच्छे से परखने के लिए हाई रेजोल्यूशन के 17 कैमरा लगाए गए हैं।

इतना ही नहीं टोकन के लिए इलेक्ट्रॉनिक कतार मैनेजमेंट सिस्टम भी बनाया गया है जिसमे टोकन के साथ समय भी तय कर दिया जाता है। आवेदन पहले आओ, पहले पाओ तरीके से लिया जा रहा है। बिना टोकन लिए किसी अन्य व्यक्ति का टेस्ट नहीं हो सकेगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *