भारत में Monkey Pox ने दी दस्तक? जांच के लिए भेजा गया सैंपल

Featured image

दिल्ली से सटे गाजियाबाद में एक लड़की में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखे है। लड़की की उम्र केवल 5 साल है। जिसके बाद एहतियातन जांच के लिए उसका सैंपल भेज दिया गया है। मासूम बच्ची खुजली से परेशान थी। वही उसके शरीर पर चक्कतों पड़ रहे थे।

बताया जा रहा है कि पिछले एक महीने में बच्ची या उसका कोई रिश्तेदार विदेशी दौरे पर नहीं गए है। गाजियाबाद के सीएमओ ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि बच्ची को इसके अलावा कोई और परेशानी नहीं है। बता दें कि बच्ची के सैंपल को जांच के लिए पुणे भेजा गया है। इसके साथ ही रिपोर्ट 24 घंटे में आ जाएगी। फिलहाल बच्ची को आइसोलेट कर दिया गया है।

मंकी पॉक्स एक पुरानी बीमारी है। लेकिन पिछले कुछ दिनों में इस बीमारी ने रफ़्तार पकड़ ली है। दुनिया के कई देशों में इसके मामले सामने आये है। शुरुवाती लक्षण में ये एक आम फ्लू की तरह होता है। इसमें भुखार, सर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, कमर दर्द शामिल है। इस बीमारी में शरीर पर दाने उभरते है।

केंद्र सरकार ने मंकी पॉक्स बीमारी के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए है। वही सरकार ने सभी राज्यों को निर्देश दिए है कि मंकी पॉक्स को देश में फैलने से रोकने के लिए जल्द से जल्द मामलों की ट्रेसिंग करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *