अब इन 15 दवाइयों को ख़रीदे बिना डॉक्टर की पर्ची के, जानें पूरी लिस्ट

Featured image

अक्सर कुछ ऐसी दवाइयां होती है जिसे डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के बिना मिलना मुश्किल हो जाता है। ऐसा इस लिए क्युकि केमिस्ट इन दवाइयों को बिना प्रिस्क्रिप्शन के नहीं देते है। Paracetamol एक ऐसी दवाई है जो सर दर्द या बदन दर्द या बुखार में आराम देती है। पेरासिटामोल रोज मराह की जिंदगी में काफी इस्तेमाल होती है। लेकिन बिना डॉक्टर की पर्ची के ये दवाइयां नहीं मिलती।

रोज मराह में इस्तेमाल होने वाली दवाई Paracetamol के साथ 15 अन्य दवाइयों को सरकार OTC लिस्ट में डालने जा रही है। जिसके बाद आपको डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन की जरूरत नहीं पड़ेगी। रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने ड्रग रूल्स 1945 में बदलाव करने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिए है। जिसके बाद केमिस्ट बिना डॉक्टर की पर्ची के बिना ये दवाइयां बेच सकेगा।

Paracetamol के अलावा diclofenac, nasal decongestants, anti-allergics, एनलजेसिक क्रीम फॉर्मुलेशन,एंटी एलर्जी कैप्सूल, एंटीसेप्टिक,डिसइंफेक्टेंट एजेंट,खांसी के इलाज में काम आने वाली दवा Dextromethorphan Hydrobromide लोज़ेंगेस,एंटी बैक्टीरियल एक्नी फॉर्मुलेशन, एंटी फंगल क्रीम, बंद नाक खोलने में काम आने वाली दवा को आप डॉक्टर की पर्ची के बिना ले सकते है।बता दें कि इन दवाइयों को पाने के लिए कुछ शर्त भी रखी गई है। रिपोर्ट के अनुसार किसी भी केस में इन दवाइयों को इस्तेमाल करने की ज्यादा से ज्यादा अवधि 5 दिन की होगी। अगर इस दौरान मरीज ठीक नहीं हुआ तो उसे डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *