भारत में क्यों छोड़ना चाह रहे है लोग नौकरी? वजह कर देगी आपको हैरान

Featured image

भारत में बहुत से लोग रोज अपने काम पर जातें है और पैसे कमाते है। लेकिन जरूरी नहीं है की उस काम से वो खुश रहे क्योकि बहुत से लोग है जो अपने लिए थोड़ा और सोचते है और ज्यादा पैसे कमाने के लिए अपनी जॉब शिफ्ट करते है ताकि उनको थोड़ा बदलाव मिले। इसी से जुडी भारत कि एक रिपोर्ट सामने आयी है जहां बहुत से एम्प्लाइज है जो आने वाले महीनो में अपनी नौकरी से इस्तीफा (Resignation) देने वाले है । जानिए आखिर क्या है इसकी वजह।

बता दें कि रिक्रूटमेंट एजेंसी माइकल पेज की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 6 महीन में 86% कर्मचारी अपनी नौकरी से इस्तीफा देना चाहते हैं और इसकी वजह यह बताई जा रही है कर्मचारी बेहतर सैलरी के साथ वर्क लाइफ बैलेंस (Work Life Balance) के लिए भी अपनी नौकरी छोड़ने को तैयार हैं। जिसमे 61% वर्क लाइफ को बैलेंस के लिए अपनी नौकरी से इस्तीफा देना चाहते हैं।

कोविड नियमों के पालन पर बहस

इसमें एक और वजह जो बताई जा रही है वो है कोरोना क्योकि कोरोना महामारी के बाद से ही नौकरी से इस्तीफा देने वाले कर्मचारियों की संख्या बढ़ी है और आने वाले दिनों में इसमें तेजी देखने को मिल सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले कुछ महीनों में बेहतरीन टैलेंट का माइग्रेशन (Talent Migration) वाला है, जिसमें आगे भी बढ़ोतरी जारी रहेगी। साथ ही कई लोगों को कोरोना के नियमो से बड़ी परेशानी है क्योकि कुछ कर्मचारियों को Work From Home कल्चर पसंद नहीं आया जिसमे 11% कर्मचारी अब अपनी नौकरी छोड़ने की तैयारी में हैं।

नौकरी छोड़ने में सबसे आगे भारत

अगर दूसरे देशो के साथ के सर्वे करे तो भारत 12 देशो में सबसे अव्वल नंबर पर आता है जहां कर्मचारी सबसे ज्यादा नौकरी छोड़ते है। दूसरी देश जैसे इंडोनेशिया, फिलीपींस, मलेशिया, थाईलैंड और दक्षिण पूर्व एशिया आदि को पीछे रखकर भारत इसमें सबसे पहले नंबर पर है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *