इस नुस्खे से छू मंतर होगा डायबिटीज, ऐसे करें सेवन

Featured image

डाइबिटीज ने लाखों लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। ऐसें में इन लोगों के लिए डाइबिटीज के साथ एक साधारण जीवन जीना किसी चुनौती से कम नहीं है। इसी को लेकर डाइबिटीज डाइट को समझना बेहद जरूरी है।

इन दिनों खाने की ऐसी चीज़ो का सेवन किया जाता है, जो बल्ड शुगर लेवल को कम करने में सहायक हो। डाइबिटीज से छुटकारा पाने के लिए एक ऐसा नुस्खा सामने आया है जो कि इस बीमारी के लिए रामबाण भी साबित हो सकता है। 

इस सामग्री को आम के पत्ते कहां जाता है। डाइबिटीज मैनेजमेंट और शुगर लेवल कम करने में यह पत्ते खासा असर दिखाते है। आइए जानते है कि कैसे इन पत्तो को आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते है और कैसे इनका सेवन कर सकते है।

आम के पत्तों मैंगिफेरिन नमक एक्स्ट्रैक्ट मिलता है। जो ब्लड ग्लूकोस लेवल को कम करने में मददगार साबित होता है।  इसी के साथ, आम के पत्ते इंसुलिन (Insulin) को बेहतर करने और ग्लूकोस को डिस्ट्रीब्यूट करने में भी काफी सहायक हैं।

इसलिए इन पत्तों को ब्लड शुगर लेवल्स सामान्य करने के लिए अच्छा माना जाता है। आम के पत्तों में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो ये पेक्टिन, विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होते हैं। साथ ही डाइबिटीज व कोलेस्ट्रॉल दोनों ही समस्याओं में खाए जा सकते हैं। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *