घर के बाहर नींबू मिर्ची टांगना नहीं है अंधविश्वास! इसके पीछे का विज्ञान जानकर उड़ जाएंगे होश

Featured image

भारत में आज भी कुछ ऐसे रीति रिवाज़ो को माना जाता है जिन्हे देखने के बाद मन में ये सवाल आता है कि इस के पीछे क्या लॉजिक है?

आपने कभी न कभी किसी घर के बाहर नींबू मिर्ची लटका हुआ ज़रूर देखा होगा, आज कल के युवा इसे अंधविश्वास की तरह मानते है लेकिन क्या आप इसके पीछे के विज्ञान को जानते है?

आज की इस खबर में हम आपको बताएंगे कि इसके पीछे क्या विज्ञान है, आपने लोगों के घरों के बाहर नींबू मिर्ची लटके हुए देखें होंगे ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से बुरी नज़र से बचा जा सकता है.

नींबू मिर्ची टांगना नहीं हैं अंधविश्वास

अब जो लोग इसे अंधविश्वास मानते है वो इस खबर को ध्यान से पढ़ें इस खबर में हम इस बात को साबित करेंगे कि नींबू मिर्ची लटकाने से बुरी नज़र से बचा जा सकता है.

जिस जगह नींबू लटका होता है उसे देखकर मन में खट्टेपन की भावना आती है ऐसे में बुरी नज़र रखने वाले लोग ज्यादा देर तक उसे नही देख सकते है.

जानिए इसके पीछे का विज्ञान

लेकिन इसके पीछे विज्ञान कहता है कि नींबू का खट्टापन काफी तेज़ गंध छोड़ता है इसी तरह मिर्च का तीखापन भी तेज़ गंध छोड़ता है और जब इन दोनों चीज़ो को साथ में घर के बाहर लटकाया जाता है तो मच्छर और मक्खियां घर के अंदर नही आती.

साइंस के अनुसार नींबू और मिर्च में कीटनाशक मौजूद होते है वहीं जब इन्हें दरवाज़े पर लटकाया जाता है तो घर के अंदर का वातावरण शुध्द हो जाता है.

साथ ही वास्तु के अनुसार नींबू मिर्ची को एक साथ दरवाज़े पर लटकाने से नकारात्मकता (नेगेटिविटी) नही आती साथ ही ऐसा करने से घर के अंदर सकारात्मक (पॉजिटिवटी) भावना उत्पन्न होती है

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *