इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदने पर अब मिलेगी 5500 रुपये की सब्सिडी, जानिए कैसे

Featured image

देश की राजधानी दिल्ली में प्रदुषण को लेकर बहुत से कदम सरकार द्वारा उठाये जा रहे है जहां इलेक्ट्रिक वाहनों को ज्यादा महत्व दिया जा रहा है। साथ ही लोगों को प्रभावित भी किया जा रहा है कि इलेक्ट्रिक वाहन भविष्य के लिए कितने जरूरी है। इसी के चलते सरकार ने इलेक्ट्रिक साइकल खरीदने पर सब्सिडी देने का फैसला लिया है जिसकी रेजिस्ट्रशन शुरू हो गयी है।

बता दें कि भविष्य में प्रदूषण को कम करने के लिए अभी से ही सरकार बहुत से कदम उठा रही है जिसमे इलेक्ट्रिक गाड़ियों को सब्सिडी देने का फैसला लिया गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्रभावित हो सके। इसी के चलते सरकार ने इलेक्ट्रिक साइकल कि सब्सिडी देने कि प्रक्रिया बुधवार से शुरू कर दी है। जिसमे वेबसाइट पर जाके लोग रेजिस्ट्रशन कर सकते है और इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदने पर 5500 रुपये तक की सब्सिडी ले सकते है।

नेशनल हाईवे फॉर इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल के डायरेक्टर अभिजीत सिन्हा कहते हैं कि सरकार की ये अच्छी पहल है इससे इलेक्ट्रिक साइकिल को बढ़ावा मिलेगा और अधिक से अधिक संख्या में लोग इसको खरीद पाएंगे। साथ ही यह भी बताया गया है कि जो लोग पहले बुकिंग कराएंगे, उनको ज्यादा सब्सिडी मिलेगी। जैसे पहले 1000 बुकिंग कराने वाले लोगों को दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन (EV) नीति के तहत देगी 7500 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। साथ ही पहली 10 हजार ई-साइकिल पर 5500 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

रिपोर्ट्स का यह मानना है कि इसमें और नीतिया भी जल्द जोड़ी जाएगी। साथ ही सरकार कि यह भी पालिसी है कि जिन साइकिल में बैटरी होगी, उसमें पैडल की व्यवस्था होना भी अनिवार्य है तभी सब्सिडी दी जाएगी क्योंकि बैटरी खत्म होने की स्थिति में चालक पैडल का प्रयोग भी कर सकता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *