दिल्ली का बना पहला Y शेप अंडरपास, गुरुग्राम जाना होगा और भी आसान

Featured image

दिल्ली सरकार द्वारा लोगों के लिए बहुत से निर्माण किये जा रहे है जिससे वह दिल्ली के ट्रैफिक जाम से बच सके और जल्द अपने स्थान पर पहुंच सके। इसी के चलते आज यानि शनिवार को मनीष सिसोदिया ने वाई शेप में बनाए गए 1.2 किलोमीटर लंबे अंडरपास का उद्घाटन किया। जिससे दिल्ली में यात्रियों को सफर करने में दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

बता दें कि शनिवार को दिल्ली-गुरुग्राम रोड पर बने बेनिटो जुआरेज मार्ग अंडरपास को अब आम नागरिकों के आवागमन के लिए खोल दिया गया है जिसके चलते यहां से सफर करते हुए यात्रियों को अब जाम से मिलेगा छुटकारा और वह समय से पहले अपने स्थानों में पहुंच सकेंगे। इसकी डिज़ाइन की बात करे तो इसे वाई शेप में बनाया गया है जिसका उद्धघाटन दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया द्वारा किया गया है।

साथ ही मनीष सिसोदिया ने बोला कि ‘ये दिल्ली का पहला ऐसा अंडरपास है जो Y शेप में है। गुड़गांव और दिल्ली आने जाने वाले लाखों लोगों को इससे फायदा होगा। इस अंडरपास को आवागमन के लिए खोल दिए जाने से 2100 लीटर डीजल/ पेट्रोल की बचत होगी’ और बोले ‘जब नगर निगम की सत्ता हाथ में आएगी तो निगम की सड़कें भी ठीक करेंगे।’

हालाँकि, इस अंडरपास को बहुत अच्छे डिज़ाइन के साथ बनाया गया है जहां इसके अंदर खूबसूरत पेंटिंग भी बनाई गई है और ट्रैफिक जैम से भी छूटकारा दिया गया है। इसका इस्तेमाल सुबह गुरुग्राम से दिल्ली आने के लिए और शाम को दिल्ली से गुरुग्राम जाने के लिए इस अंडरपास का इस्तेमाल किया जाएगा।

निर्माण में कितनी लगी लागत?

इस निर्माण ‘बेनिटो जुआरेज मार्ग’ के लिए 143.8 करोड़ रुपये की लागत आई है। साथ ही दिल्ली सरकार का दवा है कि अंडरपास से आवागमन शुरू होने के बाद दिल्लीवालों के 18 करोड़ रुपये हर साल बचेंगे और यह भी अनुमान जताया जा रहा है कि इस अंडरपास से एक घंटे में 2100 वाहनों गुजरा करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *