तत्काल में टिकट बुक करना होगा और भी आसान, एक बार जरूर पढ़े ख़बर

Featured image

भारतीय रेलवे द्वारा अलग-अलग रूट पर कई तरह की ट्रेनों का सचालन किया जा रहा है लेकिन ट्रैन में भीड़ होने की वजह से टिकट मिलना आसान नहीं होता। अगर किसी जगह पर अचानक जाना पड़ जाए तो टिकट मिल नहीं पाती। ऐसे में फिर लोग तत्काल टिकट बुक करवाते है और इसे बुक करवाना भी मुश्किल होता है।

बता दें कि तत्काल में काफी कम टिकट होती है और जल्द ही ये टिकट बिक भी जाती है। लेकिन आज हम आपको तत्काल में टिकट बुक करवाने की एक ट्रिक बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप आसानी से तत्काल में टिकट बुक करवा सकते है और इसके लिए एजेंट्स की भी जरुरत नहीं पड़ेगी।

जानकारी के मुताबिक भारतीय रेलवे ने एक नया फीचर शुरू किया है। इस फीचर की मदद से आप बिना किसी परेशानी के तत्काल में टिकट बुक करवा सकते है आईआरसीटीसी (IRCTC) के मास्टर लिस्ट फीचर के जरिये ही तत्काल टिकट बुक की जा सकती है इसमें यात्रियों की जानकारी पहले ही भर दी जाती है जिससे टिकट बुक करने का समय वेस्ट नहीं होता है।

कैसे करे फीचर का यूज़:

इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी (IRCTC) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके बाद My Account या My Profile पर जाना होगा जहां आप मास्टर लिस्ट का फीचर चुन सकते हैं। यहाँ आपको अपनी सारी डिटेल देनी होगी। जिसके बाद मास्टर लिस्ट तैयार हो जाएगी और आपकी टिकट बुक हो जाएगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *