कौन थे शेयर मार्केट की दुनिया के किंग राकेश झुनझुनवाला, 5 हजार रूपए की शुरूआत

Featured image

शेयर मार्केट की दुनिया का जाना माना नाम राकेश झुनझुनवाला जिन्हें शेयर मार्केट का किंग कहा जाता था. उन्होंने 62 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया। उनके निधन पर देश के प्रधानमंत्री सहित कई बड़े-बड़े लोगों ने शोक जताया है.

5 जुलाई, 1960 को तेलंगाना के हैदराबाद में जन्मे झुनझनवाला को बेहद कम उम्र से ही शेयर मार्केट से लगाव हो गया था. 12 साल की उम्र तक आते-आते उन्होंने यह तय कर लिया था कि इसी क्षेत्र में कॅरियर बनाना है, लेकिन उनके लिए यह डगर इतनी आसान नहीं रही. शेयर मार्केट से लगाव बढ़ने की प्रेरणा उन्हें उनके पिता राधेश्यामजी झुनझनवाला से मिली. जब राकेश झुनझुनवाला ने अपने पिता से शेयर मार्केट में कॅरियर बनाने की बात कही तो उन्होंने उनके सामने एक शर्त रख दी. शर्त थी की इसके लिए पहले उन्हें पढ़ाई पूरी करनी होगी. प्रोफेशनल डिग्री पाने के बाद ही इसमें कॅरियर बनाने की अनुमति मिलेगी. राकेश झुनझनवाला ने ऐसा ही किया.

पिता राधेश्यामजी झुनझनवाला एक IRS ऑफिसर थे और उन्होंने बतौर इनकम टैक्स कमिश्नर के तौर पर काम किया. पिता के इस क्षेत्र में काम करने के कारण घर में धन, सम्पत्ति, टैक्स और स्टॉक मार्केट की चर्चा होती रहती थी. इन सबके के बीच पले-बढ़े राकेश शेयर मार्केट की तरफ आकर्षित हुए. 12 साल की उम्र से ही शेयर मार्केट के गुणा-भाग को समझना शुरू कर दिया. पिता से शेयर मार्केट से जुड़े सवाल-जवाब करना उनकी दिलचस्पी का हिस्सा था. उन्हें मालूम नहीं था कि स्टॉक मार्केट को लेकर उनकी दिलचस्पी इस क्षेत्र का ‘बिगबुल’ बना देगी.

उन्होंने 1985 में CA पूरा करने के बाद शेयर मार्केट में एंट्री ली. इस क्षेत्र में कॅरियर बनाते समय उनके पिता ने एक सलाह दी थी. कि हमेशा अपने दम पर निवेश करना और किसी से पैसे मत मांगना. अपने पिता का दिया गुरुमंत्र याद रखते हुए राकेश झुनझुनवाला ने उन 5 हजार रुपयों से शेयर मार्केट में निवेश करने की शुरुआत की, जिसे उन्होंने खुद कमाए थे. उन्होंने टाटा टी के 5 हजार शेयर खरीदे थे. 1986 में एक शेयर की कीमत 43 रुपये थी. इसे खरीदने के 3 महीने के अंदर एक शेयर की कीमत बढ़कर 143 रुपये हो गई थी. इस तरह उन्हें पहला बड़ा प्रॉफिट हुआ. 1986-1989 के दौर में उन्होंने शेयर मार्केट में निवेश करके करीब 25 लाख रुपये कमाकर चौंकाया.

लेकिन आज शेयर मार्केट का वही दिग्गज राकेश झुनझुनवाला हमारे बीच नहीं है महज 62 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया. रिपोर्ट के मुताबिक सुबह 6:45 बजे मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल पहुंचने से पहले ही उनकी मौत हो गई थी. वह कुछ दिन पहले भी अस्पताल में भर्ती रहकर गए थे. उन्हें 2-3 सप्ताह पहले अस्पताल से छुट्टी दी गई थी. लेकिन अस्पताल से जाने के बाद भी उनकी तबीयत सही नहीं रह रही थी. और सुबह
दिल का दौरा पड़ने बाद उन्हें अस्पताल लाया गया था. अस्पताल लाते ही उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.

उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अमित शाह, अरविंद केजरीवाल और भी कई बड़े-बड़े लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके निधन पर शोक जताया है..

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *