काशी विश्वनाथ में एक साथ टूटे कई रिकॉर्ड, करोड़ों में आया चढ़ावा

Featured image

जबसे वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर का काशी विश्वनाथ धाम बना है तबसे लगातार नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। एक बार फिर सावन के महीने में यहां कई रिकॉर्ड एक साथ टूटे हैं। सावन में जहां एक करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने धाम में दर्शन पूजन किया। वहीं, 5 करोड़ से अधिक का चढ़ावा केवल एक माह में ही यहां चढ़ा है…. जो कि एक बड़ा रिकॉर्ड है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिसंबर में काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण किया था। लोकार्पण के बाद से ही काशी में श्रद्धालुओं का रेला आ रहा है। श्रद्धालुओं की संख्या में पहले की तुलना में कई गुना बढ़ोतरी हुई है। कॉरिडोर बनने से पहले जहां 40 से 50 हजार लोग दर्शन-पूजन करते थे, अब दो लाख तक दर्शनार्थी रोज पहुंच रहे हैं।

सावन में तो हर दिन ढाई से तीन लाख श्रद्धालु मंदिर में बाबा का जलाभिषेक करने पहुंचे। सावन के सोमवार के दिन यह आकड़ा छह लाख तक पहुंच गया। इसी का नतीजा रहा कि सावन में ही एक करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु यहां पहुंचे हैं।

बाबा दरबार में चढ़ावे की बात की जाए तो विभिन्न साधनों जैसे मनी ऑर्डर, दानपात्र, ऑनलाइन और ऑफलाइन इन सब को मिलाकर लगभग 5 करोड़ का चढ़ावा एक माह में मंदिर आया है। इसमें 40 किलो चांदी और करीब एक करोड़ से अधिक का सोना भी बाबा के दरबार में दान किया गया है।

लोकार्पण के बाद पहले सावन में प्रशासन की तरफ से कई नई व्यवस्थाएं भी की गई थीं। धूप से बचाव के लिए टेंट, मैटिंग, पेयजल, ग्रिल, बिजली कूलर सहित अन्य संसाधनों की भी पर्याप्त व्यवस्था की गई थी। इस व्यवस्था को भी करने में मंदिर प्रशासन द्वारा लगभग डेढ़ से 2 करोड रुपए खर्च किया गया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *