उड़ीसा के पुरी स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर के लगभग 400 सेवादार और कर्मचारी कोरोना संक्रमित

न्यूज ब्यूरो : पुरी के जगन्नाथ मंदिर के 350 सेवादार और 53 अन्य कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाये गये है। कोरोना के चलते मन्दिर मार्च से ही श्रद्धालुओं के लिए बन्द था। जगन्नाथ मंदिर के प्रशासक ने बताया कि मन्दिर में कुल 400 कर्मचारी संक्रमित पाये गये है। ज्यादातर सेवादार संक्रमण की पुष्टि होने पर होम क्वारंनटीन कर दिये गये है इसलिए मन्दिर में पूजा करने वाले पूजारियों की कमी है।

अधिकारियों ने बताया है कि जगन्नाथ मंदिर में सुबह से लेकर देर रात तक चलने वालेपूजा अनुष्ठान एक दूसरे से कड़ीबद्ध जुड़े हुए हैं। इसलिए मन्दिर मे भगवान जगन्नाथ जी की पूजा के लिए कम से कम 13 पुजारियों और 39 अन्य सेवादारों की उपस्थिति आवश्यक होती है। इसलिए प्रशासन अन्य कनिष्ठ सेवादारों से सेवाएं लेने का विचार कर रहा है।

जगन्नाथ मंदिर में जगन्नाथ संस्कृति के एक शोधकर्ता ने बताया है कि मंदिर में होने वाले सभी पूजा अनुष्ठान एक दूसरे से जुड़े होने के कारण यदि एक अनुष्ठान संपन्न नहीं किया जाता है तो परंपरा के अनुसार दूसरा अनुष्ठान भी संपन्न नहीं किया जाता है । इसलिए यदि आने वाले दिनों में अन्य सेवादार कोरोना संक्रमित होते हैं तो भगवान जगन्नाथ जी की पूजा अर्चना समान्य रूप से जारी रखने में समस्या उत्पन्न हो सकती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *