कोरोना की जंग में अमेरिका को लगा बड़ा झटका, अमेरिकी कोविड वैक्सीन एस्ट्राजेनेका के फाइनल ट्रायल पर लगी रोक

न्यूज ब्यूरो; बढ़ती कोरोना महामारी से जंग की तैयारी में।कई देश कोविड वैक्सीन बनाने की जद्दोजहद कर रहे हैं। इस जद्दोजहद के बीच अमेरिका की एस्ट्राजेनेका कम्पनी वैक्सीन संबंधित खुशखबरी देने वाली थी लेकिन इस कम्पनी की वैक्सीन के फाइनल ट्रायल के मानव परीक्षण में शामिल एक व्यक्ति के बीमार होने से इसके फाइनल ट्रायल पर रोक लगा दी गई है।

रिपोर्ट के अनुसार मानव परीक्षण में शामिल इस व्यक्ति पर वैक्सीन के गंभीर प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिले हैं। इस खबर के बाद ही मानव परीक्षण के फाइनल ट्रायल पर रोक लगा दी गई है। एस्ट्राजेनेका कम्पनी कोविड वैक्सीन बनाने की विश्व स्तरीय दौड़ में सबसे आगे है। एस्ट्राजेनेका कम्पनी के प्रवक्ता ने कहा है कि व्यक्ति की बीमारी के बारे में अभी कुछ पत नहीं है इसकी समीक्षा की जायेगी।इसके बाद ही ट्रायल दोबारा शुरू किया जायेगा।

बताया जा रहा है कि एस्ट्राजेनेका कम्पनी ने जिन व्यक्तियों पर वैक्सीन का ट्रायल किया है वे जल्द ही रिकवर हो जायेंगे। बीमार व्यक्ति के बारे में कम्पनी के प्रवक्ता ने कहा है कि हो सकता है कि व्यक्ति की बीमारी बड़े परीक्षण के सहयोग से हो। लेकिन इसकी पूर्णतः स्वतंत्र रूप से समीक्षा होने के बाद ही वैक्सीन लगाने की मंजूरी दी जायेगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *