लॉकडाउन के बाद फिर लौटी तिरुपति बालाजी की रौनक, एक दिन में आया एक करोड़ का दान

न्यूज ब्यूरो; आन्ध्रप्रदेश में स्थित देश का सबसे धनवान मंदिर तिरुपति बालाजी की रौनक धीरे धीरे लौट रही है। यह मंदिर भारत के सबसे अमीर मंदिरों में सबसे ऊपर आता है। इस मंदिर के ट्रस्ट के पास 1400 करोड़ का कैस और तकरीबन आठ टन सोना है। इस मंदिर में एक दिन में करोड़ों रुपये का दान आता है।

देश में लॉकडाउन होने से सभी मंदिर बंद कर दिये गए थे। लॉकडाउन खुलने के बाद 11जून से मंदिर खुलने और दर्शन की इजाजत दी गई। पहले दिन ही लगभग 6000 लोगों ने किए और 4800000 का चढ़ावा भी चढ़ाया गया। लॉकडाउन के बाद मंदिर खुलने से मंदिर कर्मचारी कोरोना से संक्रमित होने लगे। जून में मंदिर ट्रस्ट के लगभग 80 कर्मचारी संक्रमित पाये गये। अगस्त में यह संख्या लगभग 800 के करीब पहुंच गई। मंदिर के मुख्य पुजारी की कोरोना से मृत्यु भी हो गई। लेकिन न तो मंदिर बंद हुआ और न ही भक्तों ने आना बंद किया ।

तिरुपति बालाजी के मंदिर ट्रस्ट में करीब इक्कीस हजार कर्मचारी कार्यरत हैं। कोरोना के चलते सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का विशेष पालन किया जाता है। गाइडलाइंस के अनुसार 60 वर्ष के कर्मचारियों और पुजारियों को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। मंदिर ट्रस्ट के कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित होने की संख्या में इजाफा हो रहा है। लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि मंदिर के इतने कर्मचारी संक्रमित होने के बावजूद मंदिर में एक भी दर्शनार्थी के संक्रमित होने की खबर नहीं आई। मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़कर पंद्रह हजार तक हो गई है। और दान लगभग एक करोड़ रुपए। यह चढ़ावा समान्य दिनों की अपेक्षाकृत बहुत कम है। मंदिर का प्रतिदिन औसत दान तकरीबन तीन करोड़ रुपये है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *