दुनिया भर में सयुंक्त राष्ट्र के सभी कर्मचारियों को रुस फ्री में देगा कोविड वैक्सीन

न्यूज ब्यूरो : संयुक्त राष्ट्र महासभा की 75वीं सालगिरह पर रुस के राष्ट्रपति पुतिन ने संयुक्त राष्ट्र के सभी कर्मचारियों को फ्री में कोविड वैक्सीन Sputnik-V देने की पेशकश की है। जब से इस वैक्सीन का ट्रायल शुरू हुआ है तब से यह कोविड वैक्सीन दुनिया भर के वैज्ञानिकों की चिंता का विषय बनी हुई है कि इस वैक्सीन के अनचाहे साइड इफेक्ट्स न हो।

राष्ट्रपति पुतिन ने कहा है कि हम UN के सभी कर्मचारियों की हर सम्भव मदद करने को तैयार है। हम UN के सभी कर्मचारियों को और संगठन की वैक्सीन बनाने में सहायक कम्पनियों को वैक्सीन फ्री में सप्लाई करेंगे हालांकि संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं की है।

WHO के प्रवक्ता डॉक्टर मार्गरेट हैरिस ने भी इस बयान पर जबाब देने से मना कर दिया। रुस की मीडिया ने बताया है कि WHO के रीजनल डायरेक्टर(यूरोप) हैंस क्लग ने रुस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराश्को से मुलाकात के बाद वैक्सीन की प्रशंसा की है। रुस की एक न्यूज एजेंसी के अनुसार WHO के रीजनल डायरेक्टर ने कहा है कि वायरस के खिलाफ इस जंग में वैक्सीन के निर्माण पर WHO रुस की सराहना करता है और उन्होंने रुस की कोविड वैक्सीन Sputnik-V को सुरक्षित और असरकारक बताया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *