इन आसान तरीको से कर सकते है छत पर रखी पानी की टंकी साफ

Featured image

घर की साफ सफाई करते वक़्त बहुत चीज़े होती है जिनको आप अपनी छुट्टी में या तो जब भी टाइम लगे आप उसकी सफाई करते है। घर को साफ रखने से आप अपने परिवार को बहुत सी बीमारियों से बचा सकते है। इनमें से एक चीज़ जिसको हमेशा साफ रखना चाहिए वो है छत में रखी टंकी जिसमे सारा पानी जमा करके रखा जाता है। ऐसे में अगर टंकी की सफाई नहीं की जाएगी तो उसमे बैक्टीरिया के साथ गंदगी भी जमा हो जाएगी। जानिए कि कैसे आप टंकी को कई प्रकार से साफ रख सकते है।

आपको हम एक तरीका बताते है जिसेसे आप अपनी टंकी बिना किसी केमिकल के इस्तेमाल से साफ कर सकते है। अगर आपके घर में कोई छोटा बच्चा है जो टंकी में घुसकर टंकी को साफ कर सके तो उसी से यह काम हो पायेगा। पहले आपको टंकी में थोड़ा पानी रखना है जिसमे बच्चा खड़ा हो सके। इसके बाद किसी मग या बाल्टी से वो गंदे पानी को निकालना शुरू करेगा जिसमे आप उसकी मदद कर सकते है। उसके बाद जब सारा पानी बाहर निकल जायेगा तो कोई कपडे से टंकी की जमी मिटटी के पार्ट को बच्चा साफ करेगा, उसके बाद आप बच्चे को बाहर निकालकर उसमे पानी भरकर इस्तेमाल कर सकते है ।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल

पानी की टंकी साफ़ करने के लिए आप केमिकल का भी इतेमाल कर सकते है जिसकी मदद से आप टंकी में पनप रहे सारे बैक्टीरिया को मार सकते है। इस केमिकल का नाम हाइड्रोजन पेरोक्साइड है। इसके लिए आपको अपनी टंकी में 200 लीटर पानी कम से कम रखना होगा और उसके बाद यह केमिकल मिलाना होगा और 15 मिनट तक ऐसे ही छोरना होगा। पानी में मिलते ही यह अपना रिएक्शन शुरू कर देगा और उसके बाद सारे घर के नलो को खोल के रख दीजिये जिस से आपकी टंकी से साथ साथ पाइप लाइन भी साफ हो जाया करेगी।

आप टंकी में एसिड डालकर भी अपनी टंकी को साफ कर सकते है। इसके लिए आपको आधी टंकी में पानी भरकर रखना होगा, उसके बाद एसिड डालकर थोड़ी देर टंकी में ऐसी छोरना होगा ताकि एसिड से सब बीमारिया ख़त्म हो जाए और आखिर में नलके से टंकी खाली करनी होगी जिसके बाद आपकी टंकी साफ हो जाएगी।

इन सभी उपाय से आप अपनी टंकी को साफ रख सकते है जिस से आप और आपका परिवार कई बीमारियों से बचें रहे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *