अगर कम निवेश में कमाना चाहते है ज्यादा पैसे, तो जरूर करें ये बिज़नेस

Featured image

बिज़नेस करना हर किसी का सपना होता है। लेकिन लोगों को बिज़नेस में नुकसान से काफी डर लगता है। ऐसे में अगर आपको कम समय में मोटी कमाई के साथ नुकसान से बचना है तो हम आपके लिए एक बेहतरीन बिज़नेस प्लान लेकर आए है।

बता दें कि आप पोल्ट्री फार्म यानी मुर्गी पालन उद्योग का बिज़नेस कर सकते है। वही आप कम पैसों का निवेश कर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। इसके अलावा सरकार भी इस बिज़नेस में आपकी मदद करेगी। चलिए जान लेते है कि कैसे आप इस बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है।

पोल्ट्री फार्म के लिए आपको पहले एक ऐसी जगह की जरूरत है जहां आप आराम से 2000 तक मुर्गिया रख सके। वही इतनी मुर्गिया रखने के लिए आपको 1000 से 1500 sq ft की जरूरत होगी। इसके अलावा मुर्गियों के लिए पिंजरे, खाना-पानी, और डॉक्टर की जरूरत होगी।

2000 तक मुर्गियां खरीदने के लिए आपको 50 हजार से 1 लाख का निवेश करना होगा। वही पिजरे और बाकी सामान के लिए 1 लाख तक का निवेश करना होगा। इस बिज़नेस में 2 लाख का निवेश करके आप लाखों की कमाई कर सकते है।

इस बिज़नेस में आप अंडे और मुर्गा बेच कर पैसे कमा सकते है। एक मुर्गी करीब 20 दिन में अंडे देने लग जाती है। ऐसे में एक साल में अच्छी नसल की मुर्गी 4,35,000 तक अंडे दे सकती है।

इस बिज़नेस में आप 4-5 लाख तक कमा सकेंगे। वही इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए सरकार आपको मदद करती है। सरकार से लोन में 25% तक की छूट मिलेगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *