दिल्ली मेट्रो में नहीं लेना होगा टोकन या मेट्रो कार्ड, अब अपने ATM से कर सकेंगे सफर

Featured image

दिल्ली मेट्रो में तकरीबन सभी लोग सफर करते है जहां उन्हें कोई भी स्थान में जाने के लिए एक आसान सा साधन मिल जाता है। साथ ही आप अगर मेट्रो में सफर करते है तो आपको पता होगा कि सफर करने के लिए आपको टोकन लेना पड़ता है या तो मेट्रो कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते है लेकिन अब दिल्ली मेट्रो कि तरफ से नई योजना शुरू हुई है जहां अब आप NCM कार्ड द्वारा भी मेट्रो में सफर कर सकते है।

बता दें कि दिल्ली मेट्रो में सफर करते वक़्त अब आपको टोकन या मेट्रो कार्ड कि जरूरत नहीं पड़ेगी क्योकि अब आप ATM से भी मेट्रो में सफर कर सकते है। यह नई योजना अभी दिल्ली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (Delhi Airport Express Line) के रूट पर सफर करने वाले यात्रियों को सभी मेट्रो स्टेशनों पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (National Common Mobility Card) के रूप में रुपे कार्ड के जरिये दी जा रही है।

इस कार्ड कि सुविधा को यात्रियों को प्रदान करने के लिए बैंकों से आवेदन मांगे गए है और रिपोर्ट्स का कहां यही कि बस अगले कुछ महीनों में यह सुविधा दिल्ली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर शुरू कर दी जाएगी। लेकिन इसी के साथ DMRC का मानना है कि जल्द NCMC कि सुविधा सभी कारिडोर पर भी रुपे कार्ड के जरिये किराया भुगतान सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

बचेगा लोगों का समय

हालाँकि, दिसंबर, 2020 में ही दिल्ली मेट्रो अपने 23 Km लंबे एयरपोर्ट लाइन (नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर-21) लाइन पर NCMC की सुविधा शुरू कर चुका है। जिसके चलते यात्री अपने डेबिट क्रेडिट कार्ड से भी इस लाइन पर सफर कर पा रहे हैं। साथ ही उनका बहुत समय बच रहा है जहां यात्रियों को अलग से टोकन या फिर स्मार्ट कार्ड लेने की जरूरत नहीं पड़ रही है और यही करना है कि DMRC चाहती है कि 2022 के अंत दक पूरे नेटवर्क पर इस कार्ड के प्रयोग से सफर की सुविधा उपलब्ध कर दी जाएगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *