कोरोना वायरस को पूरी तरह खत्म करने का खोजा उपाय

न्यूज ब्यूरो : कोरोना वायरस पर कई वैज्ञानिक रिसर्च कर रहे है कि इसे कैसे खत्म किया जा सके। कोरोना वायरस से इस जंग में रिसर्च कर रहे वैज्ञानिकों एक ऐसी सफलता हाथ लगी है जिससे इस वायरस को पूरी तरह खत्म करने में मदद मिलेगी। इसे प्लाज्मा थेरेपी का विकल्प मान सकते है।

ब्रिटिश कोलांबिया विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक ऐसे जैविक अणु की खोज की है जो वायरस के छोटे से अंश को भी खत्म करने की पावर रखता है। यह जैविक अणु एंटीबॉडी प्रोटीन से 10 गुना छोटा है। इस अणु के जरिये वैज्ञानिकों के इस दल ने एक दवा तैयार की है। जिसका नाम एबी -8 है। इस दवा के जरिए चूहों को वायरस से बचाया जा सका। इस दल के लीडर वैज्ञानिक श्री राम सुब्रह्यण्यम है।

श्री राम सुब्रह्यण्यम का कहना है कि एबी-8 अणु से तैयार दवा को शरीर के सूक्ष्म से सूक्ष्म भागों में भी प्रसारित किया जा सकता है। जहां समान्य दवाएं नहीं पहुंच पाती है। इस कारण शरीर के सूक्ष्म क्षेत्र से भी इस वायरस को नष्ट किया जा सकेगा। इसका कोई नकारात्मक असर भी नहीं होगा।

एबी-8 का उपयोग कोरोना थेरेपी के साथ-साथ इसके निवारण के रूप में भी कर सकते है। जिससे लोगों को वायरस से दूर रखा जा सके। यह दवा शरीर से वायरस को पूरी तरह खत्म करने में सफल है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *