कम उम्र में बाल सफेद होने से हैं परेशान? अपनाएं ये नुसके

Featured image

कम उम्र में बालों में सफ़ेदी आना टेंशन का एक बड़ा कारण बनता जा रहा है। अब ऐसें में कई लोगों के उम्र से पहले ही सफ़ेद बाल आने लगते है।

जिसके चलते यह लोगों में टेंशन का मुख्य कारण बनता जा रहा है। लेकिन अब इसके लिए आपकों घबरानें की कोई जरूरत नहीं है।

साथ ही कोई भी केमिकल डाई के इस्तेमाल की आवश्यकता नहीं है। इसी को लेकर घर बैठे ही आप नेचुरल तरीकों से सफ़ेद बालों को काला कर सकते है।

लेकिन इससे पहले यह जान ले कि आखिर इन सफ़ेद बालों का कारण क्या है। इन दिनों बाल जल्दी सफ़ेद होने से युवा बेहद परेशान रहते है।

दरअसल, बालों के जल्दी सफ़ेद होने का मुख्य कारण अलहेल्दी फूड हैबिट्स, बिजी लाइफस्टाेइल, स्ट्रेस और हॉर्मोनल चेंजेज है। वक्त रहते इस परेशानी से निजात पाया जा सकता है।

मेथी दाना: स्ट्रॉन्ग और डार्क हेयर पाने के लिए मेथी दाने का इस्तेमाल जरूर करें। दाने में मोजूद पोषक तत्व बालों को काला करने में मदद करता है। मेथी के दानों को पानी में भिगों ले, उसके बाद उसे पीसकर पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को नारियल या बादाम के तेल के साथ बालों में लगा ले।

महेंदी: बालों को काला करने के लिए केमिकल हेयर डाई का इस्तेमाल ना करके आप महेंदी का इस्तेमाल कर सकते है। यह एक नेचुरल रेमेडी है। साथ ही महेंदी के साइड इफेक्ट भी नहीं है। महेंदी के पाउडर को पानी में भिगोकर रख दे और उसे कॉफी और निंबू का रस मिलाकर बालों में लगाए।

आंवला: आवंला बालों को काला बनाने के साथ साथ उन्हें काफी मजबूत भी बनाता है। अब आंवला का भी दो तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है । या तो इसे मुरब्बे के तौर पर खा ले। या फिर इसे पाउडर की तरह महेंदी में मिलाकर लगा ले।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *