31 जुलाई से पहले कर ले ये जरूरी काम, वरना झेलनी पड सकती है मुसीबत

Featured image

जुलाई महीना जल्द ही खत्म होने वाला है जिसके साथ बहुत सी स्कीम और योजनाए भी समाप्त हो जाएगी जो आपके रोजाना जीवन से जुडी हुई है। इस खबर में आपको बताया जायेगा की कौन सी वो चीज़े है जिसको आपको 31 जुलाई से पहले पूरा करना है।

1. इनकम टैक्स रिटर्न

अगर आप Income Tax भरते है तो आप यह खबर जान ले की रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। महीने के आखरी दिन 31 जुलाई तक अगर आपने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करेंगे तो आपको बाद में फाइन के साथ इसे फाइल करना होगा। हालाँकि, अभी सरकार ने रिटर्न भरने की समयसीमा को आगे नहीं बढ़ाया है। अगर आप समय सीमा के बाद आईटीआर भरेंगे तो जुर्माने के रूप में आपको 5,000 रुपये का भुगतान करना होगा।

2. सिलेंडर बुकिंग

अक्सर अपने देखा होगा कि महीने की शुरुआत में हमेशा सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी होती है। इसी के चलते अगर आप सस्ते में सिलेंडर लेना चाहते हैं तो जल्दी बुक करा लें। जिससे आप आने वाली महंगाई से बच सकेंगे क्योकि 1 अगस्त को पब्लिक सेक्टर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां सिलेंडर के रेट तय करेंगी जिसमे आशंका है कि इस बार कंपनियां रेट में इजाफा कर सकती हैं।

3. किसान योजना

अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी है तो जल्द अपना kyc करवा लें 31 जुलाई से पहले करवा ले क्योकि इसकी अंतिम तारीख़ 31 जुलाई है और जो किसान e-KYC नहीं करवा पाएंगे, उन्हें 12वीं किस्त से वंचित रहना पड़ेगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *