दिल्ली में मिला मंकीपॉक्स का पहला केस, इन संकेतों को न करें नजर अंदाज

Featured image

देश में कोरोना का कहर अभी ख़त्म नहीं हुआ है जिसके चलते लोग अभी भी उसके प्रति सतर्क है। लेकिन तभी एक और बीमारी लोगों के लिए दहशत बन कर सामने आ रही है और वो है मंकीपॉक्स। देश में इसका डर पहले से ही शुरू हो रखा है लेकिन अब यह राजधानी दिल्ली में भी पहुंच गया है। जहां एक शख्स इस वायरस से संक्रमित हो गया है।

बता दें कि पश्चिम विहार क्षेत्र के एक शख्स को मंकीपॉक्स हो गया है जिसके लक्षण उसको करीब दो सप्ताह पहले से ही आना शुरू हो गए थे। लेकिन इसे एलर्जी समझ स्थानीय डॉक्टरों से इलाज करवाता रहा। मगर जब तबीयत और बिगड़ने लगी तो यह मामला जिला प्रशासन तक पहुंचा और वो उसे लोक नायक अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई और इसके बाद पीड़ित के परिवार वालो को आइसोलेट कर दिया है। जिसमे से किसी में भी अभी तक मंकीपॉक्स के लक्षण नहीं सामने आए हैं।

कैसे पता चले लक्षण ?

दरअसल, पीड़ित पिछले महीने की 25 तारिक को हिमाचल प्रदेश स्थित शिमला घूमने गया था जिसके बाद वह 27 जून को दिल्ली वापस लौटा। लेकिन जुलाई महीना शुरू होते ही उसकी तबीयत खराब होने लगी और वह एलेर्जी समझ इसकी जांच लोकल डॉक्टरों से करवाने लगा। इस बीमारी के चलते उसके शरीर पर दाने बढ़ने लगे जिसके चलते वो स्किन डॉक्टर के पास गया जहां से भी वह ठीक नहीं हुआ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *